संयुक्त राज्य अमेरिका में GMAT के बिना सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रम

कई कामकाजी पेशेवर जो अपने कैरियर को आगे बढ़ाना चाहते हैं, वे ऑनलाइन एमबीए का विकल्प चुनना चाहते हैं। लेकिन ऑनलाइन एमबीए में प्रवेश लेने के लिए जीमैट की आवश्यकता उनके मार्ग में अवरोध पैदा करती है। जब हम शीर्ष एमबीए कार्यक्रमों के बारे में ऑनलाइन बात करते हैं, तो जीमैट परीक्षण कामकाजी पेशेवरों के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है।


मानकीकृत परीक्षणों में सफलता का मतलब यह नहीं है कि एक उम्मीदवार बहुत उपयुक्त है या अपने कैरियर में बड़ी सफलता पाने में सक्षम है। इसलिए आजकल मानकीकृत परीक्षणों और छात्र की सफलता के बीच संबंध को बनाए रखने के लिए कुछ ऑनलाइन बिजनेस स्कूलों द्वारा GMAT आवश्यकताओं के बिना ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रम प्रदान किए जाते हैं। इसलिए जीएमएटी के बिना ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रम आजकल एक बहुत ही बड़ा खंड है।


जीएमएटी के बिना ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम उन उम्मीदवारों के लिए बहुत फायदेमंद है जो मानकीकृत परीक्षणों से जूझ रहे हैं। यह छात्रों को कम परीक्षा स्कोर प्राप्त करने के डर से भी स्वतंत्रता देता है जो उच्च शिक्षा के लिए उनके विकल्पों को सीमित करता है।


जीमैट के बिना ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रम उन छात्रों को भी लाभ दे सकते हैं जिनके पास कार्य अनुभव है। जीएमएटी के बिना कुछ ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रमों को भी छात्र कार्य अनुभव के लिए कुछ निर्धारित मानकों की आवश्यकता होती है।


उदाहरण के लिए, एक बिजनेस स्कूल उन उम्मीदवारों के लिए जीमैट परीक्षाओं को माफ कर सकता है जिनके पास संबंधित व्यावसायिक क्षेत्र में 5 या अधिक वर्षों का कार्य अनुभव है। यह जीमैट आवश्यकता अभी भी उन उम्मीदवारों पर लागू होती है जिनके पास कोई कार्य अनुभव नहीं है या सीमित कार्य अनुभव वाले उम्मीदवार हैं।

कार्यप्रणाली: जीमैट के बिना शीर्ष और सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रमों की रैंकिंग


जीमैट के बिना शीर्ष और सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम को रैंक करने के लिए, बेस्ट मास्टर प्रोग्राम्स संपादकों ने उन ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रमों की मांग की जिन्हें लागू करने के लिए जीमैट की आवश्यकता नहीं है।

यह सिर्फ मूल बातें थी क्योंकि यह एकमात्र मानक नहीं था। इसके अलावा, कार्यक्रमों को 3 तीन प्रमुख सिद्धांत कारकों द्वारा स्थान दिया गया था: - ट्यूशन शुल्क लागत, उम्मीदवार संतुष्टि और वेतन संभावना।


1. कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी

कोलोराडो राज्य विश्वविद्यालय 1879 में स्थापित किया गया था। यह विश्वविद्यालय पूर्णकालिक या अंशकालिक दोनों के लिए ऑनलाइन एमबीए डिग्री कार्यक्रम प्रदान करता है। कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी के एक छात्र को स्नातक करने के लिए 42 क्रेडिट इकाइयों को पूरा करना होगा। यह विश्वविद्यालय विभिन्न संबंधित प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम प्रदान करता है जो छात्रों द्वारा एक साथ अर्जित किए जा सकते हैं। कोराट के बिना कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी के ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम शिक्षा की उसी गुणवत्ता की पेशकश करते हैं जैसे वे ऑन-कैंपस में करते हैं।


2. पूर्वोत्तर विश्वविद्यालय

पूर्वोत्तर विश्वविद्यालय 1898 में स्थापित किया गया था। यह विश्वविद्यालय एक ऑनलाइन एमबीए डिग्री कार्यक्रम प्रदान करता है जिसे पूरी तरह से ऑनलाइन पूरा किया जा सकता है। जीमैट के बिना पूर्वोत्तर विश्वविद्यालय के ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रमों को यूएसए में 8 वें सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय के रूप में मान्यता दी गई है। जीमैट के बिना नार्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी के ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम दो साल में पूरे होते हैं।


3. उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय

यह विश्वविद्यालय 1789 में स्थापित किया गया था। उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय एक ऑनलाइन एमबीए डिग्री कार्यक्रम प्रदान करता है जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका में जीमैट के बिना शीर्ष ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रमों में माना जाता है।

लेकिन यदि छात्र के पास 7 साल से कम का अनुभव है, तो यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना में GMAT स्कोर आवश्यक है।


4. अरकंसास विश्वविद्यालय

इस विश्वविद्यालय की स्थापना 1871 में मॉरिल लैंड ग्रांट एक्ट के तहत की गई थी। अरकंसास विश्वविद्यालय पूरी तरह से ऑनलाइन कार्यकारी एमबीए की डिग्री कार्यक्रम प्रदान करता है जो लगभग 2 वर्षों में हो सकता है। यह विश्वविद्यालय उन छात्रों के लिए GMAT के बिना ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रम प्रदान करता है जिनके पास कम से कम 5 साल का कार्य अनुभव है।


5. मियामी विश्वविद्यालय

यह विश्वविद्यालय 1925 में स्थापित किया गया था। मियामी विश्वविद्यालय एक ऑनलाइन एमबीए डिग्री कार्यक्रम प्रदान करता है जिसके लिए किसी भी परिसर में यात्रा की आवश्यकता नहीं होती है। GMAT के बिना मियामी विश्वविद्यालय के ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रमों में चार सांद्रता हैं

व्यावसायिक एमबीए (42 क्रेडिट)

कॉर्पोरेट वित्त फोकस एमबीए (47 क्रेडिट)

वित्तीय निर्णय करना एमबीए (47 क्रेडिट)

लेखा केंद्रित एमबीए (51 क्रेडिट)।


6. बबसन कॉलेज

यह कॉलेज 1919 में स्थापित किया गया था। बबसन कॉलेज GMAT स्कोर के बिना एक ऑनलाइन एमबीए डिग्री प्रोग्राम प्रदान करता है। जीएमएटी के बिना कॉलेज के ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रम प्रासंगिक कार्य अनुभव वाले आवेदकों को स्वीकार करते हैं। यह कॉलेज पूर्णकालिक या अंशकालिक दोनों में एमबीए कार्यक्रम प्रदान करता है।


7. बायलर यूनिवर्सिटी

यह विश्वविद्यालय 1845 में स्थापित किया गया था। बायलर विश्वविद्यालय GMAT के बिना ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रम प्रदान करता है जिन्हें AACSB इंटरनेशनल (एसोसिएशन टू एडवांस कॉलेजिएट स्कूल ऑफ बिजनेस) से मान्यता प्राप्त है। जिन आवेदकों के पास कम से कम 4 साल का कार्यानुभव हो, उन्हें GMAT छूट की सुविधा प्राप्त हो।

बायलर यूनिवर्सिटी का ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम बिना जीमैट के 48-60 क्रेडिट यूनिट के साथ एक साल में पूरा होता है


8. जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय

यह विश्वविद्यालय 1821 में स्थापित किया गया था। जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय GMAT छूट सुविधा के साथ एक वैश्विक एमबीए डिग्री कार्यक्रम प्रदान करता है। इस विश्वविद्यालय के GMAT के बिना ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रमों में आवेदकों द्वारा न्यूनतम पांच साल के कार्य अनुभव की आवश्यकता होती है।

जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय के एमबीए डिग्री प्रोग्राम को अक्सर 55.5 क्रेडिट इकाइयों के पूरा होने के बाद दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से लगभग 1 साल 9 महीने में पूरा किया जाता है।



9. सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय

इस विश्वविद्यालय की स्थापना 1870 में हुई थी। सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय उन आवेदकों के लिए जीमैट छूट की सुविधा के साथ एमबीए डिग्री प्रोग्राम प्रदान करता है जिनके पास पांच साल का पेशेवर काम करने का अनुभव है। सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय के व्हिटमैन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट की डिग्री को संयुक्त राज्य अमेरिका में GMAT के बिना शीर्ष ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रमों के रूप में मान्यता प्राप्त है।


10. लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी

यह विश्वविद्यालय वर्ष 1860 में मॉरिल लैंड ग्रांट एक्ट के तहत स्थापित किया गया था। लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी उन आवेदकों के लिए GMAT के साथ एक ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम प्रदान करता है, जिनके पास कम से कम 3 साल का पेशेवर काम करने का अनुभव है और उन्होंने 3.0 का ग्रेड औसत भी बनाए रखा है।

इस विश्वविद्यालय के ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रम को 1.5 वर्षों में 42 क्रेडिट इकाइयों के पूरा होने के साथ पूरा किया जा सकता है।


11. रेजिस यूनिवर्सिटी

इस विश्वविद्यालय को 1877 में स्थापित किया गया था। रेजिस विश्वविद्यालय जीएमएटी के बिना पूरी तरह से ऑनलाइन एमबीए की डिग्री कार्यक्रम प्रदान करता है और इसे पूरा करने के लिए 33 क्रेडिट इकाइयों की आवश्यकता थी।


12. फ्लोरिडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी

यह विश्वविद्यालय 1965 में स्थापित किया गया था। फ्लोरिडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी पेशेवर काम करने के अनुभव के साथ आवेदक के लिए GMAT के बिना एक पूरी तरह से ऑनलाइन एमबीए की डिग्री कार्यक्रम प्रदान करता है और इसे पूरा करने के लिए 42 क्रेडिट इकाइयों की आवश्यकता थी।


13. विलिंगटन में उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय

विलिंगटन में उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय उन आवेदकों के लिए GMAT की छूट के साथ व्यवसाय प्रशासन कार्यक्रम में एक कार्यकारी मास्टर प्रदान करता है जिनके पास कम से कम पांच साल का पेशेवर कार्य अनुभव है।

जीमैट के बिना ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रम उन छात्रों की जरूरतों के अनुसार डिज़ाइन किया गया है जो अपनी नौकरी नहीं छोड़ना चाहते हैं।


14. ओहियो यूनिवर्सिटी

यह विश्वविद्यालय 1804 में स्थापित किया गया था। ओहियो विश्वविद्यालय GMAT के बिना सबसे अच्छा ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रम प्रदान करता है और इसे 6 सेमेस्टर में पूरा करने के लिए 35 क्रेडिट इकाइयों की आवश्यकता होती है।


15. मैरीविले विश्वविद्यालय

इस विश्वविद्यालय में ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम में प्रवेश लेने के लिए किसी जीमैट या जीआर टेस्ट स्कोर की आवश्यकता नहीं होती है।


16. ग्रैंड कैनियन यूनिवर्सिटी

ग्रांड कैन्यन विश्वविद्यालय एक ऑनलाइन एमबीए डिग्री प्रोग्राम प्रदान करता है जिसे यूएसए में जीमैट के बिना सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रमों में माना जाता है।


17. फ्लोरिडा अटलांटिक विश्वविद्यालय

अगर आवेदकों को पेशेवर काम करने का अनुभव है, तो फ्लोरिडा अटलांटिक विश्वविद्यालय GMAT छूट की सुविधा प्रदान करता है।


18. कॉनकॉर्डिया विश्वविद्यालय विस्कॉन्सिन

कॉनकॉर्डिया विश्वविद्यालय विस्कॉन्सिन GMAT के बिना ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रम प्रदान करता है। यह विश्वविद्यालय सोलह एमबीए सांद्रता प्रदान करता है।


19. टेक्सास ए एंड एम इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी

टेक्सास ए एंड एम इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी जीएमएटी छूट की सुविधा प्रदान करती है यदि आवेदकों के पास उनके स्नातक कार्यक्रम में 3.0 जीपीए या अधिक है।


20. सेंट मैरी यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा

सेंट मैरी यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम में जीमैट छूट की सुविधा प्रदान करता है यदि आवेदकों को व्यवसाय से संबंधित क्षेत्र में 5 साल का कार्य अनुभव है।

21. नोवा साउथईस्टर्न यूनिवर्सिटी

नोवा दक्षिणपूर्वी विश्वविद्यालय में एक ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रम के प्रवेश के लिए जीमैट स्कोर की कोई आवश्यकता नहीं है।

22. लिबर्टी यूनिवर्सिटी

लिबर्टी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम में GMAT छूट की सुविधा प्रदान करती है, लेकिन आवेदकों को अपने स्नातक कार्यक्रम के टेप प्रदान करने होंगे।

23. कॉनकॉर्डिया यूनिवर्सिटी पोर्टलैंड

कॉनकॉर्डिया यूनिवर्सिटी पोर्टलैंड ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम में जीमैट छूट की सुविधा प्रदान करता है यदि आवेदकों के पास उनके स्नातक कार्यक्रम में 3.0 जीपीए या अधिक है।

24. नॉर्विच विश्वविद्यालय

नॉर्विच विश्वविद्यालय GMAT के बिना ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रम प्रदान करता है।


25. चार्लोट के क्वींस विश्वविद्यालय

क्वींस यूनिवर्सिटी ऑफ चार्लोट GMAT स्कोर के बिना छात्र को ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम में प्रवेश पाने का अवसर प्रदान करता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

यूएसए में एमबीए की लागत कितनी है?

ऑनलाइन एमबीए डिग्री - निवेश प्रबंधन

संयुक्त राज्य अमेरिका में 30 सर्वश्रेष्ठ और शीर्ष नो-जीमैट आवश्यक ऑनलाइन एमबीए डिग्री कार्यक्रमों की सूची